उत्तराखंड के चुनाव

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दोबारा सरकार बनाने पर अपनी प्राथमिकताओं के नौ संकल्पों की घोषणा की। रावत ने अपने संकल्पों में युवाओं पर ही ज्यादा फोक्स किया है। उन्होंने ने कहा कि कांग्रेस ने युवाओं से नया चुनावी वादा किया है। युवाओं को सरकार न सिर्फ स्मार्ट फोन मुफ़त देगी, बल्कि एक साल तक कॉलिंग और डाटा भी फ्री दिया जाएगा। लेकिन उसके लिए आपको प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनवानी होगी।
राजीव भवन में मीडिया से बातचीत में रावत ने कहा कि वो चुनाव में उत्तराखंड के स्वाभिमान की रक्षा के ध्येय के साथ जा रहे हैं। भाजपा ने उत्तराखंड को कई जख्म दिए हैं। दलबदल, प्रेसीडेंट रूल, बजट रोकना आदि सभी मुददों को जनता के सामने रखा जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्रे के रूप मेँ सर्वाधिक घोषणाएं करने और उन पर अमल कराने का भी दावा किया।
ये हैं मुख्य मंत्री हरीश रावत के नौ संकल्प:
युवाओं को स्वरोजगार और रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद नौकरी लगते हुए हर महीने 2500 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्‍ता भी दिया जाएगा। आपदा प्रबंधन और राहत कार्य के लिए हर गांव में पांच आपदा मित्रों की नियुक्ति तीन साल के भीतर हर गांव में बिजली, पानी और सड़क महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी में 33% आरक्षण पांच साल में पर्यटकों की संख्या को तीन गुना बढ़ाएंगे हर नौजवान को फ्री स्मांर्ट फोन, डाटा और फ्री कालिंग 2017 में सभी मलिन बस्तियों के लोगों को मालिकाना हक एससी, एसटी, ओबीसी छात्रों को प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं के लिए कोचिंग, 2017 में गढ़वाल-कुमाऊं में एक-एक केंद्र की स्थापना सैनिकों के हित में इस साल मार्च तक नया सरकारी सैनिक कल्याण मंत्रालय
बेरोजगारी भत्ते पर घिरे रावत
मुख्यमंत्री हरीश रावत अपने बेरोजगारी भत्ते के संकल्प पर घिर गए हैं। कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2012 के चुनाव में भी 75 से 2250 रुपये तक मासिक बेरोजगारी भत्ताव देने का वादा किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

THE UNIVERSE MODELS OF UNIVERSE

Geocentric Model   – The term “geocentric” means “earth–centered”. The geocentric model claimed that Earth was the center of the cosmos....